ड्वेन जॉनसन : द रॉक , प्रारंभिक जीवन ,लाइफस्टाइल, हॉलीवुड करियर, रेसलिंग, कार्स कलेक्शन, नेट वर्थ

रॉक (rock) जिसे हमने कई सारी हॉलीवुड एक्शन मूवीज में देखा है, ये हॉलीवुड के जाने माने सुपरस्टार है, साथ ही ये हॉलीवुड के सबसे ज्यादा पैसे लेने वाले स्टार है। आज हम द रॉक के शुरुआती जीवन , लाइफस्टाइल , हॉलीवुड तथा रेसलिंग करियर और उनकी नेट वर्थ तथा कार कलेक्शंस के बारे में जानेंगे।

द रॉक ( ड्वेन डगलस जॉनसन )

The Rock

रॉक का असली नाम ड्वेन डगलस जॉनसन है इनका जन्म 02 मई 1972 में कैलिफ़ोर्निया के हेवर्ड में हुआ था इनके पिता का नाम रॉकी जॉनसन तथा माता का नाम आटा जॉनसन है इनके पिता  रेसलर फैमिली ( Anoa’i Family) और इसी फॅमिली से wwe फेमस रेसलर रोमन रेंज भी जुड़े है । ड्वेन जॉनसन को शुरू से ही फुटबॉल खेलना पसंद था और वे एक फुटबॉलर बनना चाहते थे अपने शुरुआती जीवन में रॉक की रेसलिंग में कोई दिलचस्पी नहीं थी।

ड्वेन जॉनसन की प्राथमिक शिक्षा न्यूज़ीलैंड में पूरी हुई उसके बाद वो अपनी फैमिली के साथ अमेरिका आ गए और यही उनकी हायर सेकेंडरी की पढाई पूरी हुई और साथ ही उन्होंने फ्रीडम हाई स्कूल की तरफ से फुटबॉल खेलना शुरू कर दिया । फुटबॉल में उनके अच्छे प्रदर्शन के कारण उन्हें कई यूनिवर्सिटीज से फुटबॉल खेलने के  प्रस्ताव आने लगे धीरे  – धीरे रॉक का फुटबॉल में स्तर बढ़ता गया और आगे चलकर उन्हें कैनेडियन फुटबॉल लीग की तरफ से खेलने का मौका मिला , परन्तु  फुटबाल खेलते हुए रॉक एक बार चोटिल हो गए और उन्हें टीम से निकल दिए गया और बार बार चोटिल होने के कारण उन्होंने फुटबॉल खेलना छोड़ दिया और रेसलिंग में अपना करियर शुरू कर दिया।

द रॉक ( रेसलिंग करियर )

रॉक बहुत मेहनती और हार न मानने वालो में से एक थे और इसलिए उन्होंने फुटबॉल में असफल होने के बाद भी हर नहीं मानी और रेसलिंग का फैसला किया उन्होंने एक साल तक अपने पिता से ट्रेनिंग क्योंकि उनके पिता एक प्रोफेशनल रेसलर थे इसके बाद रॉक ने 1996 में रॉक ने WWF में डेब्यू किया उन्होंने अपनी पहली फाइट मंडे नाईट रॉ शो में की और दो रेसलरस को हरा कर जीत हासिल की ऐसे कई मुकाबले जितने के बाद जनता रॉक से काफी प्रभावित हुई इसके बाद 2003 तक व्रेटलिंग करने के बाद रॉक ने एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा।

द रॉक ( हॉलीवुड करियर )

WWE के रिंग में और फिर अपने एक्टिंग से दर्शको के दिलो को जितने वाले हॉलीवुड स्टार जिसे रॉक और ड्वेन जॉनसन के नाम से जाना जाता है 2019 ये दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एक्टर बन गए है हाली ही में फ़ोर्ब्स मैगजीन ने विस्वा के टॉप 100 उन हस्तियों की लिस्ट जारी की है जिन्होंने पिछले एक साल में सबसे ज्यादा रूपये कमाए है । और इस लिस्ट में रॉक को 5 वा स्थान मिला है उन्होंने जून 2017 से लेकर 2019 तक 12.4 करोड़ डॉलर ( लगभग  853 करोड़ रुपये ) की कमाई की है। अगर बात करे रॉक के हॉलीवुड डेब्यू के बारे में तो इन्होने 2004 से रेसलिंग को छोड़कर एक्टिंग पर अपना पूरा ध्यान लगाया और इनकी पहली हॉलीवुड मूवी ‘The mummy returns’ थी और इस मूवी में काम करने के लिए इन्हे 5.5 मिलियन डॉलर दिए गए जो एक शुरुआती एक्टर के लिए बहुत जयादा था ।

इसके बाद रॉक ने कई सारी मूवीज में मुख्य किरदार निभाया जैसे :-

The mummy returns (2001)
The run down(2003)
The game plan (2007)
Get smart (2008)
Tooth Fairy (2010)
Journey 2 (2012)
Pain and Gain (2013)
Hercules (2014)
San Andreas (2015)
Central intelligence (2016)
Rampage (2018)
Skyscraper(2018)
Fast and furious 7 (2015)
Jumanji the next level (2019)
Hobs and Shaw(2019)

द रॉक ( नेट वर्थ , कार्स कलेक्शंस )

फ़ोर्ब्स के रॉक 2018 में दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एक्टर्स में से एक थे 2017 और 2018 इन दो सालो में उन्होंने लगभग 853 करोड़ की कमाई की अगर बात करे इनके करंट नेटवर्थ की तो 2021 में इनकी नेटवर्थ 520 मिलियन डॉलर है और उनके कार कलेक्शंस में दुनिया की सबसे महँगी गाड़िया है जैसे  Ford F-150, 1971 Chevy Chevelle, Pagani Huayra, Ferrari LA Ferrari, 2017 Ford GT, Lamborghini Huracan.